मार्च 03 संत कथरीना ड्रेक्सेल

3 मार्च को, सार्वभौमिक कलीसिया संत कथरीना ड्रेक्सेल का पर्व मनाती है, जो फिलाडेल्फिया की एक राजपुत्री थी, जिन्होंने अपने परिवार के भाग्य को त्याग दिया और अमरीका के गरीब अफ्रीकी अमेरिकी और अमेरिकी भारतीय आबादी की सेवा के लिए समर्पित धर्मबहनों के एक तपस्वी घर्मसंघ का गठन किया।

कथरीना का जन्म 26 नवंबर, 1858 को एक धनी और घनिष्ठता से जुड़े बैंकिंग परिवार में हुआ था। हालांकि, परिवार की संपत्ति ने उन्हें अपने विश्वास के प्रति गंभीर प्रतिबद्धता को जीने से नहीं रोका।

उनकी माँ ने गरीबों को खिलाने और उनकी देखभाल करने के लिए सप्ताह में तीन बार परिवार के घर के दरवाज़ों को खोला, और उनके पिता का व्यक्तिगत प्रार्थना जीवन गहरा था। दोनों माता-पिता ने अपनी बेटियों को परिवार की संपत्ति को अपना नहीं, बल्कि ईश्वर के उपहार के रूप में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया, जिसका उपयोग दूसरों की मदद के लिए किया जाना था।

गर्मियों के महीनों के दौरान, कथरीना और उनकी बहनें श्रमिकों के बच्चों को धर्मशिक्षा कक्षाएं पढ़ाती थीं। यह अभ्यास उनकी सेवा के जीवन की तैयारी में शुरूआती कदम बने जिसमें शिक्षा और गरीबों एवं कमजोरों पर विशेश ध्यान केन्द्रित था।

पश्चिमी अमेरिका के रास्ते अपने परिवार के साथ यात्रा करते समय, कथरीना ने मूल अमेरिकियों की खराब जीवन स्थितियों को देखा। अंततः एक लोकधर्मी आम महिला होने के बावजूद, उन्होंने इन गंभीर रूप से वंचित क्षेत्रों में मिशनों और स्कूलों के लिए अपना सारा पैसा देकर उनकी सहायता की।

आखिरकार, हालांकि, वह युवा उत्तराधिकारी इन अति-आवश्यक मिशनों और स्कूलों को न केवल धन देती थी, बल्कि विभिन्न रूप से मदद करती थीं। उन्होंने अपना पूरा जीवन अश्वेत और अमेरिकी भारतीय समुदायों के सामाजिक और आध्यात्मिक विकास के लिए समर्पित करने का निर्णय लिया। इस काम की प्रेरणा उन्हें रोम की यात्रा के दौरान मिली, जहां उन्हें संत पिता लियो तेरहवें के साथ मुलाकात की अनुमति मिली। उस समय के दौरान, कथरीना एक धर्मबहन के रूप में मननशील जीवन की बुलाहट पर विचार कर रही थी। लेकिन जब उन्होंने संत पिता लियो तेरहवें से व्योमिंग में मिशनरी भेजने के लिए अनुरोध किया, तो उन्होंने कथरीना को प्रोत्साहित किया कि उन्हें स्वंय इस कार्य का बीड़ा उठाना चाहिए।

1891 के फरवरी में, उन्होंने धार्मिक जीवन में अपने प्रथम व्रत लिये – अन्याय के पीड़ितों के साथ एकजुटता में ईश्वर के करीब बढ़ने के लिए औपचारिक रूप से अपनी विपुल सम्पत्ति भाग्य और अपनी व्यक्तिगत स्वतंत्रता को त्याग दिया।

हालाँकि अफ्रीकी-अमेरिकियों को गुलामी से मुक्त कर दिया गया था, फिर भी उन्हें गंभीर दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता और अक्सर उन्हें बुनियादी शिक्षा प्राप्त करने से भी रोका जाता था। मूल अमेरिकी भारतीयों के मामले में भी यही स्थिति थी, जिन्हें 19 वीं शताब्दी के दौरान जबरन आरक्षण में ले जाया गया था।

कथरीना ने इन समुदायों के साथ रहने और उन्हें शिक्षा प्राप्त करने और विश्वास में बढ़ने में मदद करने के उद्देश्य से धन्य संस्कार की बहनों की स्थापना की।

1891 और 1935 के बीच उन्होंने मुख्य रूप से अमेरिकी पश्चिम और दक्षिण पश्चिम में स्थित लगभग 60 स्कूलों और मिशनों की स्थापना और रखरखाव में अपने तपस्वी घर्मसंघ का नेतृत्व किया। ड्रेक्सेल और उनके तपस्वी घर्मसंघ की प्रमुख उपलब्धियों में न्यू ऑरलियन्स जेवियर विश्वविद्यालय है, जो अमेरिका में एकमात्र ऐतिहासिक रूप से अश्वेत काथलिक कॉलेज है।

कथरीना गंभीर दिल का दौरा पड़ने के बाद अपने जीवन के अंतिम 20 वर्षों के लिए सेवानिवृत्ति के लिए मजबूर हुई। हालाँकि वे अब अपने तपस्वी घर्मसंघ का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं थी, उन्होंने बहनों को मिशन के लिए अपने प्रेम और चिंता के कृपोपहार प्रदान किए।

3 मार्च, 1955 को उनकी मृत्यु हो गई और 1 अक्टूबर 2000 को संत पिता योहन पौलुस द्वितीय द्वारा उन्हें संत घोषित किया गया।

Source: https://www.jayesu.com/Saints/0303.php

Advertisements

Leave a comment