मई 06 | संत दोमिनिक सावियो

यहां एक बालक-संत था, जिसकी पंद्रह वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी, वह संत योहन बॉस्को के समुदाय के भविष्य के लिए के की बड़ी आशाओं में से एक था, और 1954 में उन्हें संत घोषित किया गया था।

वह कार्लो और बिरगिट्टा सावियो के दस बच्चों में से एक था। कार्लो एक लोहार थे और बिरगिट्टा एक दर्जी थी। जब डॉन बॉस्को अपने सलेशियन तपस्वी धर्मसंघ के लिए पुरोहितों के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए युवकों की तलाश कर रहे थे, तो उनके पल्ली पुरोहित ने दोमिनिक सावियो का सुझाव दिया। दोमिनिक डॉन बॉस्को के स्कूल के लिए एक श्रेय से अधिक बन गए – उन्होंने अकेले ही उन लोगों को संगठित किया जो डॉन बॉस्को के तपस्वी घर्मसंघ के केंद्र में थे।

संत दोमिनिक सावियो बारह वर्ष के थे जब उन्होंने डॉन बॉस्को से मुलाकात की और निष्कलंक गर्भागमन के संघ में लड़कों के एक समूह का आयोजन किया। अपने धार्मिक उद्देश्य के अलावा, लड़कों ने स्कूल की देखभाल की और बालकों की देखभाल की, जिन पर कोई ध्यान नहीं देता था। जब, 1859 में, डॉन बॉस्को ने युवकों को अपनी मंडली के पहले सदस्य के रूप में चुना, तो वे सभी दोमिनिक के संघठन के सदस्य थे।

इन सब के लिए, दोमिनिक एक सामान्य, उच्च उत्साही लड़का था जो कभी-कभी अपने शिक्षकों के साथ परेशानी में पड़ जाता था क्योंकि वह अक्सर हंसता रहता था। हालाँकि, वह आम तौर पर अच्छी तरह से अनुशासित था और धीरे-धीरे उन्होंने डॉन बॉस्को के स्कूल में उपद्रवी लड़कों का सम्मान भी प्राप्त किया।

अन्य परिस्थितियों में, दोमिनिक थोड़ा आत्म-धर्मी घमण्डी बन गया होगा, लेकिन डॉन बॉस्को ने उन्हें सामान्य की वीरता और सामान्य ज्ञान की पवित्रता दिखाई। ‘‘धर्म हमारे चारों ओर उस हवा के समान होना चाहिए जिस में हम सांस लेते हैं,‘‘ डॉन बॉस्को कहते थे, और दोमिनिक सावियो ने अपने शरीर पर कपड़े की तरह पवित्रता पहनी रखी थी।

उन्होंने अपने लंबे घंटों की प्रार्थना को ‘‘अपने ध्यान भंग कार्य‘‘ कहा। 1857 में, पंद्रह वर्ष की आयु में, उन्हें क्षयरोग ने जकड़ लिया और उन्हें ठीक होने के लिए घर भेज दिया गया। 9 मार्च की शाम को, उन्होंने अपने पिता से मरणासन पर कही जाने वाली प्रार्थना करने के लिए कहा। उनका चेहरा तीव्र खुशी से चमक उठा और उन्होंने अपने पिता से कहाः ‘‘मैं सबसे अद्भुत चीजें देख रहा हूं!‘‘ ये उनके अंतिम शब्द थे।

Advertisements

Leave a comment